[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेशलोक सभा- 2024

सपा की नई लिस्ट आई, संभल से शफीकुर्रहमान के पोते को टिकट, नोएडा का उम्मीदवार भी बदला

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की अपनी एक नई लिस्ट जारी कर दी है. सपा ने 6 और सीटों पर प्रत्याशी घोषित किया है. संभल, बागपत, नोएडा, पीलीभीत, घोसी और मिर्जापुर में सपा ने प्रत्याशी उतारे हैं. संभल से शफीकुर रहमान बर्क के पोते जियाउर्रहमान बर्क, बागपत से मनोज चौधरी, नोएडा से राहुल अवाना, पीलीभीत से भगत सरन गंगवार, घोसी से राजीव राय और मिर्जापुर से राजेंद्र सिंह बिंद को टिकट दिया गया है.

समाजवादी पार्टी ने चौथी लिस्ट में 7 नामों का ऐलान किया था. इसमें बिजनौर से यशवीर सिंह, नगीना से मनोज कुमार, मेरठ से भानु प्रताप सिंह, अलीगढ़ से बिजेंद्र सिंह, हाथरस से जसवीर बाल्मीक, लालगंज से दरोगा सरोज को मौका दिया गया है.

पार्टी ने अपनी तीसरी लिस्ट में पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे. सपा ने बदायूं, कैराना और बरेली जैसी सीटों पर उम्मीदवार उतारे. बदायूं सीट पर पार्टी ने अपना उम्मीदवार बदला और शिवपाल यादव को टिकट दिया. पहली लिस्ट में इस सीट से धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतारा गया था.

सपा ने पहली लिस्ट में 16 उम्मीदवार उतारे थे

समाजवादी पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में 16 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था. इसमें डिंपल यादव, धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव जैसे बड़े नेताओं की सीटों की घोषणा की गई थी. सपा की पहली लिस्ट में 11 OBC, 1 मुस्लिम, 1 दलित, 1 ठाकुर, 1 टंडन और 1 खत्री उम्मीदवार शामिल हैं. 11 OBC उम्मीदवारों में 4 कुर्मी, 3 यादव, 2 शाक्य, 1 निषाद और 1 पाल समुदाय से हैं. सपा ने अयोध्या लोकसभा (सामान्य सीट) पर दलित वर्ग के पासी प्रत्याशी को टिकट दिया है. एटा और फर्रूखाबाद में पहली बार यादव की जगह शाक्य बिरादरी के नेताओं को टिकट दिया गया था.

दूसरी लिस्ट में इन्हें मिला मौका

सपा ने अपनी दूसरी लिस्ट में 11 उम्मीदवारों को मौका दिया है. पार्टी ने मुजफ्फरनगर से हरेंद्र मलिक को टिकट दिया है, गाजीपुर से मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया गया. सपा ने हरदोई से उषा वर्मा, मिश्रिख लोकसभा सीट से रामपाल राजवंशी, शाजहांपुर से राजेश कश्यप, मोहनलालगंज से आरके चौधरी, बहराइच से रमेश गौतम, गोंडा से श्रेया वर्मा, प्रतापगढ़ से एसपी सिंह बघेल, चंदौली से वीरेन्द्र सिंह और आंवला लोकसभा सीट से नीरज मौर्य को टिकट दिया था.

Show More

Related Articles

Close