[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
लोक सभा- 2024

बसपा ने गौतम बुद्ध नगर से पूर्व विधायक राजेंद्र सोलंकी को बनाया अपना प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव: देश में होने वाले लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. ऐसे में सभी सियासी दल तैयारियों में लगे हुए हैं. इसी बीच बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 16 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की है. पार्टी ने सहारनपुर लोकसभा सीट से माजिद अली को मैदान में उतारा है, जो कांग्रेस के इमरान मसूद को टक्कर देंगे. वहीं अमरोहा सीट से मुदाहिद हुशैन को बीएसपी ने टिकट दिया है, कांग्रेस की तरफ से इस सीट पर पूर्व बीएसपी नेता दानिश अली मैदान में हैं.

देखिए पूरी लिस्ट:

1- सहारनपुर- माजिद अली

2- कैराना- श्रीपाल सिंह

3- मुजफ्फरनगर- दारा सिंह प्रजापति

4- बिजनौर- विजेन्द्र सिंह

5-नगीना (SC)- सुरेन्द्र पाल सिंह

6- मुरादाबाद- मोहम्मद इरफान सैफी

7 – रामपुर- जीशान खान

8- सम्भल- शौलत अली

9- अमरोहा- मुजाहिद हुसैन

10-मेरठ- देववृत्त त्यागी

11- बागपत- प्रवीण बंसल

12- गौतमबुद्ध नगर- राजेन्द्र सिंह सोलंकी

13- बुलन्दशहर (SC)- गिरीश चन्द्र जाटव

14-आंवला- आबिद अली

15- पीलीभीत- अनीस अहमद खां उर्फ फूलबाबू

16- शाहजहांपुर (SC)- डा. दोदराम वर्मा

BSP Loksabha candidate list

बीएसपी ने बुलन्दशहर से गिरीश चन्द्र जाटव को टिकट दिया गया है, वो इससे पहले नगीना लोकसभा सीट से सांसद थे. वो लोकसभा में पार्टी के नेता हैं. बीएसपी मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से दारा सिंह प्रजापति को लड़ा रही है. इस सीट पर बीजेपी की तरफ से संजीव बालियान पिछले दस सालों से सांसद हैं और मौजूदा वक्त में केंद्रीय मंत्री हैं. इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने हरेंद्र मलिक को टिकट दिया है. बीएसपी ने गौतमबुद्ध नगर से राजेन्द्र सिंह सोलंकी को टिकट दिया है, जो समाजवादी पार्टी के राहुल अवाना को टक्कर देंगे.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीएसपी ने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसमें पार्टी को 10 सीटों पर जीत मिली थी.

लोकसभा चुनाव के लिहाज से उत्तर प्रदेश देश की सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए सबसे अहम राज्य है. यहां से सबसे ज्यादा लोकसभा सीट आती हैं. इसलिए राजनीति में कहावत भी है कि यूपी से ही दिल्ली का सफर तय होता है. यूपी भारत में सबसे अधिक लोकसभा सीटों वाला राज्य है. चुनाव आयोग के मुताबिक, देश में सात चरणों में चुनाव होंगे और 4 जून को मतगणना होगी यानी कि नतीजे आएंगे. 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान, 26 अप्रैल को दूसरे चरण का, 7 मई को तीसरा चरण, 13 मई को चौथा चरण, 20 मई को पांचवां चरण, 25 को मई छठा चरण और 1 जून को सातवां यानि आखिरी चरण का मतदान होगा.

Show More

Related Articles

Close