[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
जानकारी

जाने फास्टैग क्या है, पेटीएम फास्टैग प्रयोग करने के क्या- क्या है फायदे

जाने फास्टैग क्या है, पेटीएम फास्टैग प्रयोग करने के क्या- क्या है फायदे

नई दिल्ली। भारत का सबसे बड़ा और इकलौता लाभदायक पेमेंट्स बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबी) देश में सबसे ज्यादा फास्टैग्स जारी करने वाला बन गया है। इसने सिर्फ नवंबर में ही 6 लाख फास्टैग बेचे हैं और सक्रिय रूप से अपनी पहुंच बढ़ा रहा है। पेटीएम फास्टैग का उपयोग करने के टॉप 5 लाभ, आप इसे कैसे खरीद सकते हैं और अन्य जानकारी यहां दी गई हैः

पेटीएम फास्टैग के लाभ

रिचार्ज की जरूरत नहीं

पेटीएम फास्टैग के खरीदारों को अपना टैग रिचार्ज करने के लिए अलग से प्रीपेड अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है। पैसा सीधे पेटीएम वॉलेट से कट जाता है और इसका उपयोग अन्य नियमित भुगतान करने के लिए भी किया जा सकता है।

जीरो सुविधा शुल्क

पेटीएम फास्टैग्स के यूजर्स को टोल प्लाजा पर किसी भी लेनदेन या अपने वॉलेट में पैसे जोड़ने के लिए सुविधा शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

दरवाजे पर फ्री डिलीवरी

पेटीएम फास्टैग खरीदार के रजिस्टर्ड पते पर मुफ्त में डिलीवर होता है। इसलिए, ग्राहक को किसी भी शिपिंग शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

डिजिटल रसीद हासिल करना आसान

पेटीएम फास्टैग यूजर अपने पेटीएम ऐप पर पासबुक सेक्शन में प्रत्येक लेन-देन की डिजिटल रसीद आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री मूवी टिकट

वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए एनएचएआई प्लाज़ा पर किए गए सभी टोल लेन-देन पर 2.5% कैशबैक प्राप्त करने के अलावा यूजर को मुफ्त मूवी टिकट जीतने का मौका भी मिलता है।

फास्टैग क्या है?

फास्टैग एक सरल और पुन: इस्तेमाल करने योग्य टैग है जो रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक पर काम करता है। इसे वाहन की विंडशील्ड पर चिपकाना होता है। प्रत्येक टैग टोल शुल्क की तत्काल ऑटोमेटिक कटौती के लिए प्री-पेड वॉलेट से जुड़ा है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के साथ राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी) कार्यक्रम के एक भाग के रूप में साझेदारी की है, जो पेटीएम फास्टैग का उपयोग करके राजमार्ग टोलों के माध्यम से आसान ज़िपिंग की अनुमति देता है।

पेटीएम फास्टैग कहां और कैसे खरीदें?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक यात्री वाहन मालिकों को वेबसाइट या पेटीएम ऐप पर ऑनलाइन फास्टैग खरीदने का विकल्प देता है और इसे आपके घर के दरवाजे पर मुफ्त में डिलीवर करता है। कृपया अपना पेटीएम फास्टैग खरीदने के लिए यहां (here) क्लिक करें। टैग जारी करने की लागत 100 रुपए है, लेकिन ग्राहक को 500 रुपए जमा करने होंगे। इसमें से 250 रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट होगा और 150 रुपए न्यूनतम बेलेंस (दोनों यूजर्स के पास रहते हैं)।

बैंक ने 1.85 मिलियन से अधिक वाहनों को फास्टैग से लैस किया है। जनवरी 2020 से पहले इसके अलावा 3 मिलियन का लक्ष्य रखा है। 250 से अधिक शिविर टोल प्लाजा में लगाए गए हैं, अन्य 500 शिविर दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, चंडीगढ़, पुणे, चेन्नई और जयपुर सहित 20 शहरों के कॉर्पोरेट कार्यालयों, आवासीय सोसायटियों और पार्किंग लॉट में लगाए गए हैं। यह सभी प्रमुख शहरों और कस्बों में 3500 बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट्स को तैनात कर फास्टैग्स की बिक्री बढ़ा रहा है।

Show More

Related Articles

Close