[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अपराधराष्ट्रीय

JNU में फिर से दो संगठनों के बीच टकराव

JNU में बार फिर से दो संगठनों के बीच टकराव

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एक बार फिर से छात्र संगठनों के बीच टकराव होने का मामला सामने आया है. जेएनयू कैंपस में बीजेपी से जुड़े छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और वामपंथी छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) के छात्रों के बीच जमकर नारेबाजी हुई है. ABVP ने AISA के छात्रों पर मारपीट का आरोप लगाया है.
ABVP ने आरोप लगाया है की जब वो लोग यूनिवर्सिटी में मीटिंग कर रहे थे उसी दौरान AISA से जुड़े छात्रों ने आकर मारपीट की. आरोप है कि कई छात्रों को चोट आई है, जिसके बाद AIIMS में इलाज करवाया गया. मामला 14 नवंबर रात 9 बजकर 45 मिनट का बताया जा रहा है.

आरोप लगाया जा रहा है कि स्टूडेंट एक्टिविटी रूम में जब ABVP की मीटिंग चल रही थी, तभी वामपंथी विचारधारा के समर्थक AISA और SFI जैसे संगठनों ने उनपर हमला कर दिया.

इस टकराव के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं. इसमें दिख रहा है कि एक कमरे के अंदर ABVP के कार्यकर्ता बैठे हुए हैं और बाहर नारेबाजी चल रही है. ये नारेबाजी AISA से जुड़े छात्र कर रहे हैं. इनके हाथ में डफली लेकर ‘देख लिया है देखेंगे…’ और ‘कदम-कदम पर लड़ेंगे तुमसे…’ ‘ABVP मुर्दाबाद…’ जैसे नारे लगाते दिख रहे हैं. इसके जवाब में ABVP के छात्र भी अंदर से ‘ABVP जिंदाबाद..’ और ‘वंदे मातरम…’ जैसे नारे लगा रहे हैं.

इस मामले में दिल्ली के वसंत कुंज थाने में ABVP की ओर से पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई गई है. पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है. हालांकि, इस मामले में अब तक FIR दर्ज नहीं की गई है.

जनवरी 2020 में भी हुई थी हिंसा

JNU में 5 जनवरी 2020 को भयानक हिंसा हुई थी. उस समय टीचर्स और छात्रों ने मिलकर एक मार्च का आयोजन किया था. तभी वहां कुछ नकाबपोश लोग आए और मारपीट शुरू कर दी. कुछ नकाबपोश लोगों की तस्वीरें भी सामने आई थी. कोमल शर्मा नाम की एक लड़की की तस्वीर भी सामने आई थी, जिसके बारे में कहा गया था कि वो ABVP से जुड़ी हुई है. इस मामले में वसंत कुंज थाने में केस दर्ज किया गया था. बाद में केस को क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिया गया. इसी साल अगस्त में गृह मंत्रालय ने संसद में जानकारी दी थी कि इस हिंसा के मामले में अब तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

Show More

Related Articles

Close