[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अपराध

कोलकाता निगम चुनाव में वोटिंग जारी, मतदान केंद्र के बाहर फेंका बम

कोलकाता निगम चुनाव में वोटिंग जारी, मतदान केंद्र के बाहर फेंका देसी बम, 1 घायल

कोलकाता. पश्चिम बंगाल स्थित कोलकाता में नगर निगम चुनाव के लिए मतदान रविवार सुबह कड़ी सुरक्षा में जारी है. 144 वार्डों की 1,776 मतदान केंद्रों पर वोटिंग सुबह शुरू हुई. समाचार लिखे जाने तक किसी भी तरह की हिंसा या गड़बड़ी की सूचना नहीं थी. बता दें इस चुनाव में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा के बीच मुख्य लड़ाई है. इस चुनाव के लिए मतगणना 21 दिसंबर यानी मंगलवार को की जाएगी. सुरक्षा के मद्देनजर सभी बूथों पर सीसीटीवी और सशस्त्र बल तैनात हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने पहली बार निकाय चुनावों में इतनी सख्ती देखी है.

कोलकाता निकाय चुनाव में टीएमसी सांसद सुदीप बनर्जी ने वोट डाला. इसके बाद
उन्होंने कहा कि यह नहीं कह सकता कि टीएमसी सरकार बनाएगी या नहीं, लेकिन यह सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी होगी या किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन करके सत्ता में आ सकती है.

कोलकाता नगर निगम चुनाव के दौरान टॉकी बॉयज स्कूल में मतदान केंद्र के बाहर देसी बम फेंका गया जिसमें 1 वोटर घायल हो गया.

राज्यपाल ने किया मतदान

कोलकाता ननगर निगम चुनाव में वोट डालने के बाद, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा, ‘ लोगों के लिए शांतिपूर्ण मतदान बिना  अत्यंत महत्वपूर्ण है. मैंने राज्य चुनाव आयुक्त से शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक व्यवस्था करने और राज्य का कोई हस्तक्षेप ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है.’

बड़े अंतर से जीतेंगे हम- ब्रायन
कोलकाता निकाय चुनाव के लिए वोट डालने के बाद टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, ‘दिवाली के ठीक बाद और क्रिसमस से एक सप्ताह पहले, हम लोकतंत्र का त्योहार मना रहे हैं. लोग हमें पिछले 10 वर्षों में किए गए कार्यों के लिए आशीर्वाद देंगे.हम बड़े अंतर से जीतेंगे.’

TMC और कांग्रेस उम्मीदवार के बीच हाथापाई
कोलकाता नगर निकाय चुनाव के दौरान वार्ड नंबर 45 में टीएमसी उम्मीदवार शक्ति सिंह और कांग्रेस उम्मीदवार संतोष पाठक के बीच हाथापाई हुई. दोनों ने एक दूसरे पर फर्जी वोट कराने का आरोप लगाया. पुलिस स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास कर रही है.

उधर कोलकाता पुलिस ने नगर निगम चुनाव के मद्देनजर होटलों एवं प्रवेश मार्गों पर सख्त जांच समेत शहर और आसपास के क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा दी है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस अधिकारी इस बात पर नजर रखने के लिए शहर के होटलों एवं अतिथिघरों में जा रहे हैं कि कितने मेहमान आये हैं और अगले दो दिनों में कितने आंगुतक आने वाले हैं.

KMC Election: चुनाव के लिए 23,000 कर्मी तैनात 
उन्होंने कहा, ‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण हो, इसलिए हमने कोलकाता, साल्ट, हावड़ा तथा उत्तरी एवं दक्षिणी 24 परगना जिलों में सतर्कता बढ़ा दी है. एस्प्लानाडे, न्यू मार्केट, सेंट्रल एवेन्यू, गरियाहाट, बॉलीगंज, टॉलीगंज,गरिया और साल्ट लेक पर ध्यान रखा जा रहा है.’ उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल मार्च निकाल रहे हैं. कोलकाता पुलिस ने  चुनाव के लिए 23,000 कर्मी तैनात किए हैं.

अधिकारी ने कहा, ‘शहर में अहम स्थानों पर 200 पुलिस चौकियां होंगी. सामान्य गश्ती दलों के अलावा त्वरित कार्रवाई दल एवं हेवी रेडियो फ्लाइंग स्क्वायड भी तैनात किये गए हैं. ’ कलकत्ता उच्च न्याालय ने एकल पीठ के विरूद्ध भाजपा की अपील खारिज कर दी थी. एकल पीठ ने निर्देश दिया था कि केंद्रीय बल नहीं बल्कि राज्य पुलिस चुनाव में सुरक्षा प्रदान करेगी.

Show More

Related Articles

Close