[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

जनप्रतिनियों ने गोद लिए आंगनबाड़ी केन्द्र 

आधारभूत संरचना से लेकर पोषण, शाला पूर्व शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान देंगे

नोएडा, :आज पोषण मिशन के तहत जनपद के आंगनबाड़ी केन्द्रों की सूरत और वहां की व्यवस्थाओं को संवारा जा रहा है। इसका जिम्मा जनप्रतिनिधियों और जिलास्तरीय अधिकारियों को सौंपा गया है। जनपद के विभिन्न 15 आंगनबाड़ी केन्द्र जनप्रतिनिधियों ने और जिला स्तरीय 36 अधिकारियों ने 108 केन्द्र गोद लिये हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी ने बताया-इन आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेने का मकसद वहां की आधारभूत संरचना में सुधार, वहां आने वाली दिक्कतों को दूर करना और शाला पूर्व शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना है। छह माह के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों का गोद दिया गया है। गोद देने की प्रक्रिया जुलाई माह में की गयी। छह माह यानि दिसम्बर तक यहां व्यवस्था में सुधार की उम्मीद की जा रही है। जिन अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने इन केन्द्रों को गोद लिया है वह हर माह वहां भ्रमण करेंगे और व्यवस्थाओं को दुरुस्त करेंगे।

पूनम तिवारी ने बताया- पोषण, शाला पूर्व शिक्षा में सुधार प्रदेश के मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है। आंगनबाड़ी केन्द्रों से ही बच्चों की शिक्षा शुरू होती है। इसके साथ पोषण संबंधी जानकारी भी माता-पिता को यहीं से दी जाती है। इसलिए सबसे पहले इन केन्द्रों की व्यवस्था सुधारने पर जोर दिया जा रहा है। जिम्मेदार लोग आधारभूत संरचना से लेकर पोषण, शाला पूर्व शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान देंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया तीन-तीन आंगनबाड़ी केन्द्र जनप्रतिनिधियों ने गोद लिये हैं। इनमें सांसद डा. महेश शर्मा ने अट्टा व छलेरा के दो केन्द्र, नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने छलेरा के तीन केन्द्र, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कुरेब, नगला कंचन, खाजपुर, दादरी विधायक तेजपाल नागर ने विसेहड़ा, महावर,लुहारली केन्द्र गोद लिये हैं। इसके अलावा जिला पंचायत अध्यक्ष ने चिपियाना बुजुर्ग, चिपियाना पंचशील, चिपियाना खुर्द के आंगनबाड़ी केन्द्र गोद लिये हैं। पूनम तिवारी ने बताया जनपद में 1108 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। चरण बद्ध तरीके से इनकी स्थिति में सुधार किया जाएगा

1108 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर हुई कला प्रतियोगिता-

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनपद में संचालित 1108 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बुधवार को कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें केन्द्रों पर बच्चों ने पूरे उत्साह से प्रतिभाग किया। जनपद में सीएसआर एवं अन्य स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया और मिठाई बांटी गयी।

Show More

Related Articles

Close