[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

शिक्षक वर्ग के साथ बच्चों के व्यवहार में आ रहे गंभीर नकारात्मक बदलाव को लेकर हुई विचार गोष्ठी

बुलंदशहर:आज अग्रसेन इंटर कॉलेज सिकंदराबाद में शिक्षक वर्ग के साथ बच्चों के व्यवहार में आ रहे गंभीर नकारात्मक बदलाव विषय पर समस्या और समाधान संबंधी चर्चा हुई। इस विषय पर विचार व्यक्त करते हुए शिक्षक और पत्रकार सुरेंद्र सौरभ ने कहा की मानव व्यवहार में बदलाव आ रहा है इसमें बच्चे बूढ़े सभी शामिल हैं। इसके लिए मोबाइल, मोटरसाइकिल,फैशन संबंधी कोई भी विषय आरोपित हो सकता है।

सौरभ ने कहा कि इसका मूल विषय वस्तुएं नहीं इसका मूल विषय हमारी विचारधारा और स्वभाव संबंधी यह वार है क्योंकि हम अब खुद के व्यवहार की समीक्षा नहीं करते हम हर विषय की समीक्षा करते हैं हर वस्तु की समीक्षा करते हैं लेकिन आपने आत्म समीक्षा नहीं करते और यही सोच हमारे बच्चों में भी व्यवहार बनकर आ रही है। हमने स्वयं के व्यवहार की निगरानी करनी बंद कर दी है।बच्चों को भी हमने इस निगरानी और समीक्षा की ट्रेनिंग देना बंद कर दिया है। जबकि पहले ऐसा नहीं था। पहले हर स्तर पर समीक्षा और निगरानी की पारिवारिक और सामुदायिक व्यवस्था थी। यह अब लगभग समाप्त हो रही है। इसीलिए समाज में बच्चों से बड़ों तक व्यवहार संबंधी विकृति आ रही है। बच्चों में आती हिंसा,अवसाद, अपराध संबंधी बदलाव के लिए मां-बाप जिम्मेवार हैं। हम किसी भी तकनीक को एकतरफा ढंग से खारिज नहीं कर सकते। विषय बहुत पुराना है की विज्ञान वरदान है या अभिशाप और आज यह मोबाइल पर पूरी तरह लागू हो रहा है। बच्चों को अब पारिवारिक संवाद संवेदना उपलब्ध नहीं है। इसलिए उन्हें पालन पोषण में जो मिल रहा है वही उन्हें अवसाद अपराधी और हिंसालू बना रहा है। बच्चे को खेलकूद की आवश्यकता है। लेकिन अब सभी बालक और युवा खेलकूद से दूर हो गए हैं। हमें इस पर गंभीरतापूर्वक विचार करना होगा।

इस वार्ता में शिक्षक महेश प्रसाद,कल्याण सिंह,रचना शर्मा, रीना रानी,बीना गुप्ता,हेमलता, प्रभात कुमार, जिले सिंह, कंचन सिंह,होशियार सिंह,राजीव सारस्वत,सतपाल, सत्य राम शर्मा, श्रीमति सुमन,राजेंद्र अग्रवाल,प्रशांत बाल्मीकि, ने भाग लिया।वार्ता में खेलकूद में अरुचि या अनुपलब्धता, बच्चों के प्रति मां-बाप का ध्यान देना,नैतिकता और आध्यात्म से जुड़ाव, खानपान में बदलाव,सरकार की गलत नीतियां,जैसे विषय भी शिक्षकों द्वारा उठाएं गये। वार्ता का संचालन समाज विज्ञानी हरि अंगिरा ने किया वार्ता का आयोजन लाल कपड़ा आंदोलनके बैनर पर असंगठित वर्ग सुरक्षा हेतु किया गया।

Show More

Related Articles

Close