[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
नोएडास्वास्थ्य

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर नुक्कड़ नाटक के जरिये दिया संदेश

मानसिक रोगों का उपचार झाड़-फूंक से नहीं मनोचिकित्सक से कराएं 

नोएडा, :आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस  के अवसर पर सोमवार को मुख्य चिकित्सा कार्यालय में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम, हस्ताक्षर अभियान एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

नुक्कड़ नाटक राजकीय डिग्री कालेज के छात्र-छात्राओं ने पेश किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने यह संदेश दिया कि मानसिक रोगों का उपचार झाड़-फूंक से नहीं मनोचिकित्सक से कराना चाहिए। झाड़-फूंक से रोग और विकृत हो सकता है।

कार्यक्रम का शुभारंभ मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. आरपी सिंह ने किया। उन्होंने मानसिक रोगों के लक्षणों, उपचार, एवं रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने मानसिक रोग की ओपीडी, विकलांकता बोर्ड, दुआ से दवा तक कार्यक्रम, विद्यालय में जरूरतमंद छात्र छात्राओं की काउंसलिंग के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा- मानसिक स्वास्थ्य के लिए जनमानस को जागरूक व प्रोत्साहित किया जाना जरूरी है। मानसिक स्वास्थ्य से संबन्धित अधिक जानकारी व इलाज के लिए जिला चिकित्सालय के कमरा नंबर 10 में संपर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ललित कुमार ने बच्चों में पनप रही मानसिक बीमारियों के बारे में बताया। डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर ने बताया मस्तिष्क हमारे शरीर का अहम अंग है, इसको स्वस्थ रखन चाहिये। उन्होंने योग का महत्व भी बताया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. भारत भूषण परिवार के महत्व को बताया। कार्यक्रम के अंत में नोडल अधिकारी ने नक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने वाले छात्र-छात्राओं को मोमेंटो देकर सम्मानित किया और प्रोफेसर (साइकोलॉजी) डा. शालिनी सोनी का आभार प्रकट किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया -जनपद में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सोमवार को मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह शुरू हुआ। सप्ताह के अंतर्गत जिला संयुक्त चिकित्सालय नोएडा सहित ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी एवं पीएचसी) पर निःशुल्क वृद्ध मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लोगों को मानसिक बीमारियों, लक्षण और इलाज के बारे में जागरूक किया जाएगा साथ ही मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से सम्बंधित जानकारी व उचित परामर्श भी दिया जाएगा।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होंगे स्वास्थ्य शिविर:

जिला वित्त एवं रसद सलाहकार आशुदीप ने बताया – विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस से एक सप्ताह तक मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत जनपद में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जनसमुदाय में जागरूकता बढ़ाने के लिए जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में जागरूकता के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन एवं अन्य गतिविधियां की जाएंगी। इसी क्रम में स्कूली बच्चों, महिलाओं, किशोर व बुजुर्गों के लिए अलग-अलग जागरूकता शिविर लगाए जाएंगे।

शिविर के माध्यम से मनोरोगियों की पहचान कर उनकी काउंसिलिंग की जाएगी। तनाव के स्तर व मानसिक बीमारी से प्रभावित रोगियों को जिन्हें आई पी डी की जरूरत है उपचार के लिए चिकित्सालय में भर्ती कराया जाएगा।

रिपोर्ट उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close