[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

हिन्दुओं और मुस्लिमों ने मिलकर मनाया दीपावली का त्यौहार

बागपत हमेशा से ही हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल रहा है और इसमें त्यौहारों ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है - नईम राणा

त्यौहार हमारे धर्मो और संस्कृतियों को एक-दूसरे के साथ साझा करने का अवसर प्रदान करते है – हाजी यासीन

बागपत(, उत्तर प्रदेश) जनपद भर में दीपावली का त्यौहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विभिन्न संप्रदायों के लोगो ने एक-दूसरे को दीपावली की शुभकामनाए दी और त्यौहार की खुशियों को मिलजुलकर एक-दूसरे के साथ साझा किया। बागपत में कौमी एकता की मिसाल कायम करने वाले समाजसेवी हाजी यासीन ने कहा कि त्यौहार हमारे धर्मो और संस्कृतियों को एक-दूसरे के साथ साझा करने का अवसर प्रदान करते है और आपसी सम्बन्धों को मजबूत बनाते है।

प्रमुख समाजसेवी नईम राणा ने कहा कि बागपत हमेशा से ही हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे की मिसाल रहा है और इसमें विभिन्न धर्मो के त्यौहारों ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

भाजपा नेत्री नईमा खान ने कहा कि हर धर्म इंसानियत के धर्म को प्राथमिकता देता है। अपने-अपने धर्मो का अनुसरण करते हुए हमें हर जरूरतमंद व्यक्ति की मद्द करनी चाहिये। मद्द करते समय यह बिल्कुल भी नही देखना चाहिये कि वह व्यक्ति किस जाति-धर्म से है।

युवा चेतना मंच बसौद के महासचिव समीर अहमद ने कहा कि देश के विभिन्न धर्म मोतियों की तरह है और हर मोती अनमोल है। इन अनमोल मोतियों को एक धागे में पिरोने का कार्य विभिन्न धर्मो के त्यौहार करते है। इन्ही त्यौहारों से भारत देश की विश्व के सबसे सुन्दर देशों में गिनती होती है।

समाज सेवी और भारतीय किसान यूनियन के नेता अजेंद्र बली ने कहा कि हमें अपने बच्चों को बचपन से ही विभिन्न धर्मो के बारे में नैतिक शिक्षा देनी चाहिये और उन धर्मो की महत्ता को उन्हें बताना चाहिये।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सम्मानित वरिष्ठ पत्रकार विपुल जैन ने कहा कि बच्चों को स्कूल से ही इस प्रकार की शिक्षा मिले, जिससे भविष्य में वह पथभ्रष्ट ना हो और इंसानियत को सर्वोपरी मानकर आगे बढ़े और अपने परिवार और देश का नाम रोशन करें।

मोहम्मद रफीक ने कहा कि हर धर्म सुन्दर है और सभी को नेक रास्ते पर चलने की शिक्षा देता है। रहीसुद्दीन ने सभी देशवासियों से मिलजुलकर रहने की अपील की। कहा कि वे चाहते है कि धर्मो के नाम पर कभी किसी प्रकार के कोई झगड़े और दंगे-फसाद आदि ना हो और हम सभी मिलकर देश की उन्नति और समृद्धि के लिए कार्य करें।

रिपोर्ट विवेक जैन

Show More

Related Articles

Close