[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय कौन हैं? पढ़ाई-लिखाई से सियासी लड़ाई तक, जानें ‘कुंडली’

नई दिल्ली. दिल्ली के पूर्वी पटेल नगर वार्ड से पहली बार पार्षद बनीं आम आदमी पार्टी (AAP) की उम्मीदवार शैली ओबरॉय ने दिल्ली नगर निगम (MCD) का मेयर का चुनाव जीत लिया है. आप पार्षदों ने अपनी पार्टी की उम्मीदवार शैली ओबरॉय की जीत के बाद ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए. शैली ओबरॉय (Shelly Oberoi) ने वार्ड नंबर 86 से एमसीडी पार्षद का चुनाव जीता है. दिल्ली की नई मेयर शैली ओबरॉय दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर रह चुकी हैं. 39 वर्षीय शैली ओबरॉय व्यापार संस्था भारतीय वाणिज्य संघ (ICA) की आजीवन सदस्य भी हैं. शैली ओबरॉय को विभिन्न सम्मेलनों में कई पुरस्कार हासिल हुए हैं. उन्होंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से दर्शनशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की है.

कॉलेज में पढ़ाई के समय मेधावी स्टूडेंट रहीं शैली ओबरॉय को सबसे ज्यादा ग्रेड प्वाइंट हासिल करने के लिए ‘मिस कमला रानी पुरस्कार’ सम्मानित किया गया था और साथ ही स्कॉलरशिप भी दी गई थी. उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से वाणिज्य में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है, शैली ओबरॉय 2013 में आम आदमी पार्टी (AAP) में शामिल हुईं. उन्हें दिल्ली AAP की महिला विंग की वाइस प्रेसीडेंट बनाया गया था. शैली ओबरॉय ने 26 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिक पेश करके दिल्ली MCD के मेयर का इलेक्शन समय से कराने की मांग की थी.

शैली ओबरॉय के पिता सतीश कुमार एक व्यापारी हैं और उनकी मां सरोज एक गृहिणी हैं. उसका एक भाई और एक बहन भी है. शैली ओबरॉय ने IIM कोझिकोड से मैनेजमेंट की पढ़ाई की है. दिल्ली MCD के मेयर के चुनाव में ओबरॉय को 150 वोट मिले, जबकि भाजपा की उम्मीदवार रेखा गुप्ता के 116 वोट मिले. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मेयर का चुनाव जीतने के बाद शैली ओबरॉय को बधाई दी. दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मेयर चुनाव में शैली ओबरॉय की जीत पर दिल्ली के लोगों को बधाई दी.

Show More

Related Articles

Close