[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

शहरी क्षेत्र की स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दिया परिवार नियोजन का प्रशिक्षण

शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन के लिए जागरूक करेंगी आशा-एएनएम

बुलंदशहर,: स्वास्थ्य विभाग का पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई-इन्डिया) के सहयोग से शहरी क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम के लिए परिवार नियोजन को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुवार को शुभारंभ हुआ। प्रशिक्षण में परिवार नियोजन में आशा और एएनएम की भूमिका पर चर्चा हुई। इसके साथ ही परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

स्थानीय एक रेस्टोरेंट में आयोजित शहरी आशा और एएनएम को परिवार नियोजन के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह, जिला प्रोग्राम मैनेजर हरि प्रसाद, शहरी क्षेत्र के कोऑर्डिनेटर वीरेंद्र वर्मा ने संयुक्त रूप से किया। दो दिवसीय कार्यशाला में पहले बैच में 34 आशा कार्यकर्ता व एएनएम ने हिस्सा लिया है। प्रशिक्षित आशा और एएनएम परिवार नियोजन के प्रति शहरी क्षेत्र के लोगों को जागरूक करेंगी।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने कहा – जनपद के शहरी क्षेत्र में आशा और एएनएम आपने क्षेत्र के योग्य दंपति को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दें, जिससे लोग इन साधनों को अपनाने को आगे आएं। जिला परिवार नियोजन सलाहकार अश्वनी कुमार ने कहा – हमें परिवार नियोजन के साधन अपनाने वाले लोगों के लगातार सम्पर्क में रहना होगा, जिससे कि वह लोग साधनों को न छोड़ें साथ ही उनसे आग्रह करें कि वह भी और लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करें। परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधनों का प्रयोग कर छोटा और सुखी परिवार बना सकते हैं।

पीएसआई के प्रोग्राम मैनेजर आईबी श्रीवास्तव ने बताया – शहरी क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को परिवार नियोजन के प्रति प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शहरी क्षेत्र की आशा और एएनएम परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी। वह घर-घर जाकर लोगों को परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगी । इस मौके पर विशाल कुमार, आलोक कुमार विनीता, अनीता, राजेश आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close