[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगरराष्ट्रीय

अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा दिल्ली-NCR का मौसम ? घने कोहरे की चेतावनी; IMD ने क्या कहा

नई दिल्ली. दिल्ली में अगले पांच दिनों में बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस (मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक) दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग ने 31 दिसंबर तक सुबह और रात के दौरान दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए बहुत घने कोहरे की चेतवानी भी जारी की है. विभाग ने घने कोहरे के लिए एक परामर्श जारी कर चालकों को फॉग लाइट का उपयोग करने और यात्रियों को विमानन, रेलवे और राज्य परिवहन की सारिणी के बारे में अपडेट रहने के लिए कहा है.

आईएमडी के मुताबिक, ‘गाड़ी चलाते समय या परिवहन के किसी भी साधन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें.’ दृश्यता कम होने से रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं और गुरुवार को दिल्ली जाने वाली 22 ट्रेनें देरी से चलीं. आईएमडी ने बताया कि शाम 5.30 बजे दिल्ली में सापेक्ष आर्द्रता 82 प्रतिशत थी.

इस बीच, गुरुवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 358 दर्ज किया गया. एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

वहीं, दिल्ली हवाई अड्डे पर लगातार तीसरे दिन गुरुवार को भी घने कोहरे के कारण उड़ानें प्रभावित हुईं और लगभग 60 उड़ानों के मार्ग परिवर्तित किए गए तथा कई विमानों ने देर से उड़ान भरी. हवाई अड्डा के सूत्रों ने बताया कि 25 दिसंबर की मध्यरात्रि से 28 दिसंबर को सुबह छह बजे के बीच खराब मौसम के कारण कुल 58 उड़ानों के मार्ग परिवर्तित किए गए। सूत्रों के मुताबिक, इन उड़ानों में ज्यादातर घरेलू उड़ानें थीं.

सूत्रों ने दावा किया कि ज्यादातर उड़ानों के मार्ग परिवर्तित करने पड़े क्योंकि पायलटों को कम दृश्यता की स्थिति में विमान उड़ाने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था. सूत्रों ने बताया कि सूत्रों ने दावा किया कि ज्यादातर उड़ानों के मार्ग परिवर्तित करने पड़े क्योंकि पायलटों को कम दृश्यता की स्थिति में विमान उड़ाने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था. सूत्रों ने बताया कि इस अवधि के दौरान इंडिगो की कम से कम 13 उड़ानों के मार्ग परिवर्तित किए गए जबकि एयर इंडिया और स्पाइसजेट की 10-10 उड़ानों के मार्गों को परिवर्तित किया गया.

सूत्रों के मुताबिक, अन्य उड़ानों में विस्तार की पांच, अकासा एअर की तीन और एलायंस एअर की दो उड़ानों के मार्ग परिवर्तित किए गए. उड़ानों को जयपुर, लखनऊ और इंदौर सहित अन्य हवाई अड्डों की ओर मोड़ दिया गया.

Show More

Related Articles

Close