[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर हिंदू अध्ययन केंद्र गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने आयोजित की राष्ट्रीय कार्यशाला

"दार्शनिक शिक्षा में नैतिक शैली और सामग्री का निर्माण"

ग्रेटर नोएडा: गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित कार्यशाला में  दार्शनिक परंपराओं के महत्व को सामग्री और पाठ्यक्रम के विकास के लिए मार्गदर्शन देने के लिए केंद्रीय हिंदू अध्ययन केंद्र ने एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया, जो विद्या भारती उच्च शिक्षा संस्थान और भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद के सहयोग से हुआ। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य था “राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: दार्शनिक शिक्षा में मॉडल पाठ्यक्रम और सामग्री के विकास का निर्माण करना, जिसमें ध्यान दिया गया था कि दार्शनिक शिक्षा के अन्य शाखाओं में दार्शनिक सोच की भूमिका और महत्व”।

इस कार्यशाला का मुख्य अतिथि थे श्री सुनील अंबेकर जी, अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख, जिन्होंने कार्यशाला को सम्बोधित किया। श्री सुनील अंबेकर जी ने आगामी कार्यशाला में बोला कि “दार्शनिक शिक्षा को ज्ञान की खोज करने वालों के लाभ के प्रकार में देखना चाहिए।” उन्होंने कहा कि भारतीय ज्ञान प्रणाली आध्यात्मिक, वैज्ञानिक और आर्थिक विकास के साथ सहमतिपूर्ण रूप से विकसित हुई है, परंतु पश्चिमी दुनिया की तरह नहीं।

उन्होंने दावा किया कि दार्शनिक शिक्षा को भारतीय संदर्भ में देखना चाहिए, जहाँ इसे विज्ञान, आध्यात्मिकता, और आर्थिक विकास के साथ जोड़कर विकसित किया गया है।

प्रमुख भाषणकर्ता के रूप में प्रोफेसर सच्चिदानंद मिश्रा, भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद के सदस्य सचिव, ने वैज्ञानिक विकास के मुद्दे पर बात की, पश्चिमी दुनिया में धर्म विरोधी होकर या धार्मिक दर्शनों को नकारते हुए हुआ।

कार्यशाला ने भारतीय दार्शनिक परंपराओं की रौशनी में इस मुद्दे पर चर्चा की, ताकि दार्शनिक शिक्षा के सामग्री और पाठ्यक्रम के विकास के लिए एक मार्गनिर्देशक योजना प्रस्तुत किया जा सके।

प्रोफेसर एन के तानेजा, सचिव, विद्या भारती उच्च शिक्षा संस्थान ने कहा कि हम पश्चिमी विचारों का अनुसरण कर रहे हैं, लेकिन यह भारतीय संदर्भ के लिए सही नहीं है।

भारतीय दार्शनिक जीवन और मानवीय मूल्यों को मूल्यवान मानते हैं पश्चिमी विद्वान भी। भारत अपने प्राचीन भारतीय ज्ञान प्रणाली से जीवन के दर्शनिक तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने वाले आरएसएस विद्वानों जैसे भारतीय विद्यार्थियों के शैली के परिणामों को पुनर्प्राप्त कर रहा है।

कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य “आध्यात्मिकता के दार्शनिक शिक्षा में मूल तत्वों का ध्यान केंद्रित करना” है। इस कार्यशाला के माध्यम से, आध्यात्मिकता के विभिन्न पहलुओं और मूल तत्वों पर गहराई से चर्चा की जाएगी। इसका उद्देश्य आध्यात्मिकता के दार्शनिक विकास को बढ़ावा देना और इसे अन्य विषयों के साथ जोड़कर विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में गहराई से समझना है।

जीबीयु के कुलपति प्रो रवींद्र कुमार सिन्हा ने अपने अध्यक्षीय व्याख्यान में कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत दार्शनिक पाठ्यक्रम को आकार देने में यह कार्यशाला निश्चित रूप से मुख्य भूमिका निभाएगी। हर घटना या वस्तु के उद्भव एवं विकास में तर्क होता है जो प्राचीन भारतीय ज्ञान प्रणाली की प्रतीक है। अतः हम कह सकते हैं कि पाठ्यक्रम तैयार करते समय हाल की तकनीकी प्रगति को ध्यान में रख कर विकसित किया जाना चाहिए।

इस कार्यशाला के संयोजक डॉ विवेक कुमार मिश्र ने स्वागत व्याख्यान दिया, जबकि संकाय अधिष्ठाता प्रो बंदना पांडेय ने सभागार में उपस्थित सभी प्रतिभागियों के साथ मनचाहों अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस कार्यशाला में दर्शन शास्त्र से संबंधित गणमान्य विद्वानों ने प्रतिभाग किया जिनके कुछ मुख्य विद्वान हैं प्रो राज़िश शुक्ला, प्रो धनंजय सिंह, मेम्बर सेक्रेटरी, आईसीएसआर, प्रो शशि प्रभा कुमार , अध्यक्ष, आईआईएएस, शिमला, प्रो बिंदु पूरी, प्रो अश्विनी महापात्रा, प्रो गौरी महूलिकर, प्रो रजनीश मिश्रा, प्रो वागीश शुक्ला, स्वामी वेदतात्ववानंद पुरी जी महाराज, डॉ अरविन्द कुमार सिंह, प्रो एन. पी. मलकानिया, डॉ राकेश श्रीवास्तव, डॉ मनमोहन सिंह, डॉ सुशील कुमार, डॉ ओमवीर सिंह, डॉ दिनेश शर्मा, डॉ सुभोजीत बनर्जी, डॉ अक्षय सिंह, डॉ रमा शर्मा, डॉ राजश्री अधिकारी, डॉ रेणु, डॉ बिपाशा, डॉ विनोद शानवाल, इत्यादि,

रिपोर्ट ओमप्रकाश गोयल मुख्य संपादक (ग्लोबल न्यूज़ 24×7)

Show More

Related Articles

Close