[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

किसानों को लूटने का खेल पूरे देश में चल रहा है- राकेश टिकैत

जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों की विस्थापन नीति को किसानों की मांगों के अनुरूप बनाया जाए। सरकार किसानों को आंदोलन के लिए मजबूर ना करे।

दनकौर: आज जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण में विस्थापन से प्रभावित गांवों के किसानों के आग्रह पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत  किसानों की समस्याओं से रूबरू होने के लिए गांव रन्हेरा एवं नगला हुकुम सिंह आए। किसान नेता चौधरी राकेश टिकैत  प्रातः 8:00 बजे सिलारपुर अंडरपास दनकौर पर पहुंचे। जहां से सैकड़ों किसानों एवं गाड़ियों का काफिला टिकैत  के साथ नगला हुकम सिंह के लिए रवाना हुआ।

यमुना एक्सप्रेस वे के फलौदा कट पर नगला हुकुम सिंह एवं क्षेत्र के किसानों ने राकेश टिकैत  का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया। वहां से पूरा काफिला नगला हुकम सिंह पहुंचा। जहां कार्यक्रम स्थल पर सैकड़ों की संख्या में किसान उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद श्री राकेश टिकैत जी पूरे काफिले के साथ गांव रन्हेरा के लिए रवाना हो गए। लगभग 11:00 बजे पूरा काफिला गांव रन्हेरा पहुंचा। जहां कार्यक्रम स्थल पर महिला, बुजुर्ग व बच्चों सहित हजारों की संख्या में किसान उपस्थित थे। सभी लोग एक सुर में जेवर एयरपोर्ट से संबंधित विस्थापन नीति का विरोध कर रहे थे। लोगों का कहना है कि किसानों के साथ छल किया जा रहा है। तथा उन्हें जबरन गांव से उखाड़ने की कोशिश की जा रही है।

किसानों की मांग थी कि विस्थापन से प्रभावित किसानों को 50 मीटर की जगह कम से कम 100 मीटर का प्लॉट दिया जाए।

घर घेर के समतुल्य प्लॉट दिया जाए। 500000 रुपए की राशि को बढ़ाकर 1200000 किया जाए। शोर भूमि का मुआवजा किसानों को तुरंत प्रभाव से दिया जाए।

नाबालिग बच्चों को भी उनका हक दिया जाए। बालिग बच्चों के प्लॉट को मुखिया के प्लॉट से ना काटा जाए।

इस अवसर पर चौधरी राकेश टिकेट जी ने कहा कि सरकारों का किसानों से जमीन लूटने का खेल पूरे देश में चल रहा है। उन्होंने कहा जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों की विस्थापन नीति को किसानों की मांगों के अनुरूप बनाया जाए। सरकार किसानों को आंदोलन के लिए मजबूर ना करे। क्षेत्र का किसान विकास में किसी प्रकार का कोई अवरोध पैदा नहीं करना चाहता, लेकिन यदि किसानों के अधिकारों का हनन हुआ तो किसान संघर्ष का रास्ता अपनाने को मजबूर होगा। भारतीय किसान यूनियन हर वक्त पीड़ित किसानों के साथ खड़ी है। प्रशासन जल्दी से जल्दी पीड़ित गांव के किसानों से वार्ता कर एक बेहतर एवं पारदर्शी विस्थापन नीति बनाए। जिसको पूरे देश में एक मॉडल के रूप में रखा जा सके। यदि प्रशासन ऐसा नहीं करता है तो भारतीय किसान यूनियन एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को रोकने को मजबूर होगी। जिसकी जिम्मेदारी शासन एवं प्रशासन की होगी। चौधरी राकेश टिकैत जी ने पंचायत में प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि 7 मई को जेवर अंडरपास के नीचे किसान महापंचायत की जाएगी। गौतम बुद्ध नगर प्रशासन शीघ्र से शीघ्र किसानों से वार्ता कर किसानों की मांगों को ध्यान में रखते हुए विस्थापन नीति में सुधार करे। यदि ऐसा नहीं होता है तो 7 मई को होने वाली महापंचायत में कुछ कडे निर्णय लिए जाएंगे।

इस अवसर पर पवन खटाना, राजीव मलिक, राजे प्रधान, बृजपाल छोंकर, नीरज सिंह,अनित कसाना, विनय चौधरी, उदयवीर सिंह एवं नानक शर्मा सुनील प्रधान बेगराज प्रधान योगेश भाटी कोशिंदर खदाना परविंदर अवाना वैली भाटी सोनू संदीप खटाना सुंदर खटाना ललित चौहान कोशिंदर खदाना रोबिन नागर विपिन राजू चौहान इंद्री अजीत सत्य भाटी धर्मपाल स्वामी रामशरण सिंह बृजपाल पीतम सिंह नीरज राहुल शर्मा वीर सिंह जगदीश इंदर वीर इंदर यतेंद्र फौजी रमेश प्रजापति किशन पंडित जी ,जग्गू ,विनोद वाल्मीकि, प्रमोद नवनीत ,प्रदीप नागर ,राकेश ठेकेदार ,विनोद शर्मा, गजेंद्र चौधरी ,चाहत राम मास्टर, अजब प्रधान आदि हजारों की संख्या में किसान कार्यकर्ता मौजूद रहे

Show More

Related Articles

Close